All about Indian Railways - Important Facts in Hindi


रेलवे से सबंधित परीक्षा उपयोगी जानकारी 



दोस्तों नया साल अपने साथ ढेर EXAMS की न्यूज लेकर जाता हैसही मायने में साल शुरु होते ही परीक्षाओं का काउनडाउन शुरु हो जाता हैIAS से लेकर PCS तक, SSC से लेकर Railway  के Notification जाने शुरु हो जाते हैंऐसै में उन प्रतियोगी छात्रो की धडकने बढ़ने लगती हैं जो सालभर तैयारी करते हैं क्योकि असल परीक्षा का वक्त जब शुरु होता हैऐसे में अगर आपको सही मार्गदर्शन मिले तो आपको सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है.आज हम आपके लिए रेलवे से सबंधित परीक्षा उपयोगी जानकारी हिंदी में प्रस्तुत कर रहे है |

➧विश्व में प्रथम रेलगाड़ी 1825 ई० में ब्रिटेन में चली थी।
भारत में सर्वप्रथम रेलगाड़ी 16 अप्रैल, 1853 को बोरीबंदर, मुम्बई
(छत्रपति शिवाजी टर्मिनल) से थाने के बीच (34 किमी०) चली थी।
➧ वर्तमान में भारतीय रेलवे में कुल 67 डिवीजन हैं।
➧ भारतीय रेल की पहली गाडी लॉर्ड डलहौजी के शासन काल में 'ब्लैक-ब्यूटी' के नाम से चली थी।
रेलवे में कर्मचारियों की भर्ती के लिए वर्तमान में कल 21 रेलवे भर्ती बोर्ड (R.R.B.) एवं 16 रेलवे भर्ती सेल (R.R.C.) हैं।
➧सबसे पहले रेल प्लेटफार्म टिकट लाहौर में जारी किया गया था।
➧ भारत में सबसे लम्बी दूरी तय करने वाली रेलगाड़ी विवेक एक्सप्रेस है, जो डिब्रूगढ़ (असम) से तिरूवनन्तपुरम् (केरल) (4286 किमी०) के बीच चलती है।
भारत में 'भूमिगत मैट्रो रेल' की शुरूआत सर्वप्रथम 24 अक्टूबर, 1984 को कोलकाता में हुआ था।
भारत का पहला इंटीग्रल कोच फैक्ट्री पेराम्बुर में बना है।
➧भारत में रेलवे संग्राहलय नई दिल्ली, मैसूर, तिरूचिरापल्ली एवं पुणे में हैं।
➧भारतीय रेलवे में सबसे बड़ी आमदनी का जरिया माल भाड़ा है।
➧भारतीय रेलवे में सबसे अधिक खर्च कर्मचारियों के वेतन भुगतान के रूप में होता है।
भारतीय रेलवे का सबसे लम्बा रेलवे यार्ड ‘मुगलसराय' में हैं।
➧ विश्व का सबसे लम्बा रेलवे प्लेटफार्म ‘गोरखपुर' में है, जो पूर्वोत्तर रेलवे में है।
➧भारतीय रेलवे में 16 अप्रैल को रेलवे दिवस तथा 10-16 अप्रैल को रेल सप्ताह मनाया जाता है।
➧भारतीय रेलवे एक्ट 1890 ई० में पारित हुआ था।
➧रेलवे बजट को सामान्य बजट से 1924-1925 ई० में अलग किया। गया।
➧भारत का एकमात्र प्राचीनतम चालू इंजन 'फेयरी क्वीन' (1855) है।
➧ ‘पैलेस ऑन व्हील्स' का सर्वप्रथम प्रारंभ 1982 ई० में हुआ था।
➧भारतीय रेलवे एशिया में सबसे बड़ी तथा विश्व की दूसरी सबसे बड़ी रेलतंत्र है।
➧ रेलवे का पितामह जॉर्ज स्टीफेन्स को कहा जाता है।
➧भारतीय रेलवे बोर्ड की स्थापना लार्ड कर्जन के शासन काल में 190 ई० में की गई थी।
➧ भारतीय रेलवे का सबसे ऊँचा रेलवे स्टेश्न 'सिमलीगुडा' है।
भारतीय रेलवे का राष्ट्रीयकरण 1950 ई० में हुआ था।
भारतीय रेलवे के 150 वर्ष पूरे होने के शुभ अवसर पर इसका शुभंकर भोलू गार्ड था।
➧भारतीय रेलवे में सर्वाधिक रेलवे सुरंग (103) उत्तर रेलवे के कालका-शिमला रेलवे खण्ड में है।
➧भारतीय रेलवे का सबसे लम्बा रेलवे पुल 'डेहरी-ऑन-सोन' (बिहार) है। .
भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली एकमात्र रेलगाड़ी समझौता एक्सपेश
रेल यात्री बीमा योजना' 1994 ई० में प्रारंभ की गई थी।
➧कोंकण रेल परियोजना भारतीय रेलवे की बृहत्तम और बहुउद्देशीय (760 किमी० लंबा) रेल परियोजना है।
भारत में सर्वप्रथम वातानुकूलित रेलगाड़ी मुम्बई और बड़ौदा के बीच 1936 ई० में शुरू की गयी।
विश्व की सबसे बड़ी रेलवे सुरंग सीकन रेल सुरंग जापान में है।
भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम महिला रेलवे ड्राइवर सुश्री सुरेखा भोंसले थी। ।
भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम विद्युत् रेल फरवरी, 1925 को मुम्बई (वी.टी. ) से कुर्ला के बीच चलाई गई थी। भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम रेल दुर्घटना 25 जनवरी, 1869 को भोरघाट (पूना-मुम्बई मार्ग) में हुआ था। | भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण व्यवस्था 15 नवम्बर, 1985 को 'नई दिल्ली में शुरू हुई थी।
भारत की सबसे लम्बी रेल सुरंग 'मंकी हिल' से 'खंडाला स्टेशन' तक है।
भारत में सिर्फ महिलाओं के लिए एकमात्र रेलगाड़ी मुम्बई के चर्चगेट से बोरीबली तक चलती है।
भारतीय रेलों में सर्वप्रथम स्वचालित सीढ़ियाँ, मेट्रो रेल कोलकाता में लगायी गयी थी।
देश का सबसे लम्बा रेलवे जोन उत्तर रेलवे जोन है।
भारतीय रेल में क्षेत्रीय रेलों में सर्वप्रथम दक्षिण रेलवे का (14 अप्रैल, 1951) गठन हुआ था।
भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम स्वचालित सिगनल प्रणाली 1928 ई० में मध्य रेलवे द्वारा शुरू की गई थी। । विश्व का सबसे बड़ा रेलमार्ग 'ट्रांस साइबेरियन रेलमार्ग' रूस में है। मे
रेलवे सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल (R.PF) का गठन 1882 ई० में किया गया।
जवाहरलाल नेहरू के जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य से शताब्दी एक्सप्रेस चलाई गई थी।


रेल दुर्घटना के कारण पद से इस्तीफा देने वाले भारत के प्रथम रेलमंत्री लालबहादुर शास्त्री थे।
भारत में भारतीय रेलवे देश का सबसे बड़ा नियोक्ता (रोजगार प्रदाता) संस्थान है।
भारतीय रेलवे ने भाप इंजन का निर्माण 1971 ई० में बंद कर दिया।
भारतीय रेलवे का मूलमंत्र ‘सुरक्षा, संरक्षा एवं समय पालन' है।
भारतीय रेलवे का लक्ष्य समय पालन, स्वच्छता एवं बेहतर यात्री सुविध राएँ है।
. देश की सबसे तेज चलने वाली रेलगाड़ी शताब्दी एक्सप्रेस सर्वप्रथम 10 जुलाई, 1988 को नई दिल्ली और झाँसी के बीच चली थी।
राजधानी एक्सप्रेस सर्वप्रथम 1 मार्च, 1969 को नई दिल्ली और हाबड़ा के बीच चली थी।
देश की पहली 'गरीब रथ' नामक वातानुकूलित ट्रेन 4 अक्टूबर, 2006 को अमृतसर और सहरसा के बीच चलाई गई।
वी. वी. गिरी भारत के पहले ऐसे राष्ट्रपति हुए, जो ऑल इण्डिया रेलवे मैन्स फेडरेशन से संबंधित थे।
भारत में ट्राम रेलवे कोलकाता में चलती है।
भारतीय रेलवे द्वारा डाक सेवा 1907 ई० में प्रारंभ किया गया।
दार्जिलिंग-हिमालयन रेलवे को यूनेस्को ने विश्व विरासत स्थल घोषित किया है।
रेलवे डिवीजन का सबसे बडा अधिकारी डिवीजन जेनरल मैनेजर कहलाता । है।
भारत ट्रेड यूनियन कानून 1926 ई० में पारित हुआ।
भारत में सर्वप्रथम पर्यटन रेलगाड़ी ‘पैलेस ऑन हील्स' 1982 ई० में दिल्ली-जयपुर के बीच शुरू की गई। दिल्ली में प्रथम चरण के मेट्रो रेल सेवा का शुभारंभ तीस हजारी से शहादरा के बीच किया गया था।
भारतीय रेल अपनी 150वीं वर्षगांठ 16 अप्रैल, 2002 को मनाया। ।
कोंकण रेलवे का मुख्यालय पणजी (गोवा) में है।
रेलवे बोर्ड एवं सभी क्षेत्रीय रेलवे के सुपर फास्ट रेलगाड़ियों के लिए अंकीय नाम '2' है।
भारतीय रेल कर्मचारी बीमा योजना 1977 ई० में लागू हुआ।
दक्षिण-पूर्व रेलवे को 'ब्लू चिप' के नाम से भी जाना जाता है।
भारत की पहली डिलक्स ट्रेन 'दक्कन क्वीन' थी।
भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम 'तत्काल आरक्षण सेवा' 20 दिसम्बर 1997 को नई दिल्ली-अमृतसर शताब्दी एक्सप्रेस से प्रारम्भ किया गया था।
भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम गार्ड एवं ड्राइवर के मध्य टेलीफोन संचार सेवा 20 जून, 1982 को मुम्बई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में प्रारम्भ की गई थी।
भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम रेलगाड़ियों में टेलीफोन (STD/ISD) सेवा मुम्बई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में 1 अक्टूबर, 1996 को शुरू किया गया था।
भारतीय रेलवे में तृतीय श्रेणी 1974 से समाप्त कर दी गई है।
भारत में सबसे उत्तर में स्थित रेलवे स्टेशन जम्मूतवी और सबसे दक्षिण में कन्याकुमारी है।
एक्सप्रेस- यह वह रेलगाड़ी होती है तो लम्बी दूरी के लिए चलती है।
तथा मुख्य-मुख्य स्टेशनों पर रुकती है। इसकी गति भी अधिक होती
इंटरसिटी एक्सप्रेस-प्रमुख नगरों के मध्य दैनिक यात्रियों के परिवहन हेतु चलाई जाने वाली एक्सप्रेस रेलगाड़ी इंटरसिटी एक्सप्रेस कहलाती
मेल ट्रेन- यह वह ट्रेन होती है जो विशेषकर डाक (Mail) सामग्री ले जाती है। यह एक्सप्रेस ट्रेन की ही तरह होती है।
गुड्स ट्रेन- यह वह ट्रेन होती है जो सामान या वस्तुओं की ढुलाई करती है। इसके डिब्बों को वैगन कहते है। . पैसेंजर ट्रेन- यह वह ट्रेन होती है जो अपने मुख्यालय से दूर के लिए चलती है तथा सभी स्टेशनों पर रुकती है। इसकी गति कम होती है। इसमें प्रथम, द्वितीय, शयनयान आदि कोच भी सम्मिलित हो सकते हैं। यदि यह अधिक गति से चलती है तो इसे फास्ट पैसेंजर ट्रेन कहते हैं।
अप ट्रेन-यह वह ट्रेन होती है जो अपने मुख्यालय की तरफ आती हैं।
डाऊन ट्रेन-यह वह ट्रेन होती है जिसकी गति बहुत ही अधिक होती है तथा चुम्बकीय बल के द्वारा परिचालित होती है। इसलिए इसे चुम्बकीय ट्रेन भी कहते है। यह जापान में चलती हैं।
डबल हेडेड ट्रेन-यह वह ट्रेन होती है जिसमें दो इंजन लगे होते हैं।
शंटिंग ट्रेन-यह वह ट्रेन है जो शंटिंग इंजन द्वारा कुछ पैसेंजर/मालगाडी की डिब्बो को जोड़कर यार्ड/स्टेशन से रोड साइड स्टेशन तक या कुछ सीमित दूरी तक चलायी जाती है।

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